शनिवार, जुलाई 24, 2010

डॉक्टरों का विकल्प बनेगा ‘रोबोट’


सर्जरी के दौरान डॉक्टरों की मदद करने वाले रोबॉट तो अब आम हो चुके हैं लेकिन अब दिल थाम लीजिए वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट विकसित किया है जो खुद डॉक्टरों का रोल निभाएगा... मतलब ऑपरेशन थियेटर से डॉक्टर साहब हो जायेंगे बाहर ......अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी के बायो-इंजीनियर्स ने एक स्टडी के जरिए यह साबित कर दिया कि अब रोबोट बिना इंसानी मदद के हमारे शरीर के भीतर मौजूद ट्यूमरों को खोज सकेंगे। यही नहीं वह इन ट्यूमरों से अलग-अलग नमूने यानी सैमेपल्स भी ले सकेंगे। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर इस तकनीक को और विकसित किया गया तो वह दिन दूर नहीं जब रोबोट कई और तरह की सर्जरी कर पाने में सफलहो जायेंगे..
रिसर्च टीम के सदस्य और ड्यूक के साइंटिस्ट काइचेंग लियांग का कहना है कि हमने साल के शुरू में दिखाया था कि ऑर्टिफिशल इंटेलिजेंस के सहारे एक रोबोट नकली ब्रेस्ट टिश्यू में मौजूद गांठ को खोज लेता है। ऐसा उसने बार-बार कर दिखाया। ताजा एक्सपेरिमेंट में हमने दिखाया है कि रोबोट इंसानी प्रोस्टेट टिश्यू के आठ अलग-अलग सैंपल ले सकता है।
यूनिवर्सिटी के मुताबिक, दोनों प्रयोगों में टर्की पक्षी के टिश्यू का इस्तेमाल किया गया था। रिसर्च में एक रोबोटिक बांह और उससे जुड़े अल्ट्रासाउंड सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था। अल्ट्रासाउंड सिस्टम को रोबोट की आंख की तरह उपयोग किया गया। इस रोबोट को आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से नियंत्रित किया गया था। इस तरह के एक्सपेरिमेंट में 93 पर्सेंट की सफलता देखी गई।
इस प्रयोग की सबसे बड़ी बात थी कि इसमें पहले से मौजूद हार्डवेयर का इस्तेमाल किया गया। इस तरह इस रिसर्च को और विकसित करने के लिए नए सिरे से काम नहीं करना पड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें