सोमवार, जुलाई 12, 2010

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है पानी


पानी पीने के फायदों को जानते हुए भी अगर आपने अभी तक रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आदत नहीं डाली है तो अब जरा पानी को लेकर सीरियस हो जाइए। एक स्टडी में पता लगा है कि पानी हमें ज्यादा अलर्ट रखता है। यही नहीं हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।
वैंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के रिसर्चरों ने एक स्टडी में पाया कि पानी पीने से हमारे नर्वस सिस्टम की एक्टिविटी बढ़ जाती है जिससे हम ज्यादा अलर्ट रहते हैं। इसी कारण हमारा ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है और एनर्जी का खर्च भी।
इन रिसर्चरों ने सबसे पहले पानी और ब्लड प्रेशर का यह रिश्ता 10 साल पहले बेरोरफ्लेक्सेज खो चुके पेशंट्स में देखा था। बेरोरफ्लेक्सेज वह सिस्टम है जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रेंज में रखता है। लीड रिसर्चर प्रोफेसर डेविड रॉबर्टसन के मुताबिक, यह ऑब्जर्वेशन हमारे लिए बिल्कुल हैरानी की बात थी क्योंकि अब तक स्टूडेंट्स को यही पढ़ाया जाता था कि पानी का ब्लड प्रेशर पर कोई इफेक्ट नहीं होता।
हालांकि जिन युवाओं में बेरोरफ्लेक्सेज सलामत होता है उनमें पानी से ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता। पर रिसर्चरों ने यह भी पाया कि पानी सिंपैथटिक नर्वस सिस्टम एक्टिविटी को बढ़ाता है और ब्लड वेसल्स को टाइट करता है।
(नभाटा से साभार)

1 टिप्पणी:

  1. बहुत अच्छी जानकारी. पानी की पर्याप्त मात्रा जरुरी है.

    उत्तर देंहटाएं