बुधवार, जुलाई 14, 2010

नींद पूरी नहीं पर बढ़ सकता है वजन


वर्ल्डकप फुटबॉल के मैच देखते हुए अगर आपने कई रातें जागकर गुजारी हैं या फिर अपने पसंदीदा टीवी कार्यक्रम देखते हुए आप देर रात तक जगाते रहते हैं तो सावधान हो जाइए, देर तक जागना आपको कितना महंगा पड़ सकता है और नींद की कमी से आंखों के नीचे काले घेरों के साथ ही आपकी छरहरी काया मोटी और बेडौल हो सकती है।
अमेरिका के केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी में हाल ही में 68,000 महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन के नतीजों में पाया गया कि जो महिलाएं पांच घंटे से कम नींद लेती हैं उनका वजन सामान्य से कहीं ज्यादा होता है। सात घंटे की नींद लेने वाली महिलाओं की तुलना में पांच घंटे की नींद लेने वाली महिलाओं का वजन बहुत ज्यादा होता है।
डॉ. हिमांशु गर्ग बताते हैं कि नींद का असर उन हार्मोन पर पड़ता है जो भूख लगने और संतुष्टि से जुड़े होते हैं। ये हार्मोन क्रमश: लेप्टिन और ग्रेलिन हैं।
वह कहते हैं कि सामान्य अवस्था में वसा कोशिकाएं लेप्टिन हार्मोन का उत्पादन करती हैं जो रक्त वाहिनियों में जाता है। यह हार्मोन पर्याप्त वसा संग्रह का संकेत होता है और प्राकृतिक तरीके से भूख को दबाता है।
डॉ. गर्ग कहते हैं कि ग्रेलिन हार्मोन का उत्पादन बड़ी आंत की कोशिकाएं करती हैं। यह हार्मोन मस्तिष्क को यह संकेत देता है कि अब कुछ खाना चाहिए।
नींद पूरी न होने पर लेप्टिन का स्तर कम हो जाता है और भूख लगने लगती है। इसी स्थिति में भूख लगने के लिए जिम्मेदार ग्रेलिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और मस्तिष्क को भूख लगने का संकेत मिल जाता है। व्यक्ति को कुछ खाने की इच्छा होने लगती है। इसका नतीजा मोटापे के रूप में सामने आता है।
नैचरोपैथ डॉ. पवन साहू कहते हैं हालात ऐसे हो गए हैं कि बड़े तो बड़े, बच्चों को भी कई बार देर रात तक जागना पड़ता है। उन पर पढ़ाई का दबाव होता है। लेकिन इसके गहरे दुष्परिणाम भी होते हैं। अगले दिन भूख का अहसास खत्म नहीं होता। लगातार खाने के कारण मोटापा बढ़ता है। फिर मोटापे से छुटकारा पाने के लिए डाइटिंग और कई उपाय किए जाते हैं लेकिन अपर्याप्त नींद की ओर अक्सर लोगों का ध्यान नहीं जाता। डॉ. साहू कहते हैं की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। लेकिन कुछ ऐसे स्लीप डिस्ऑर्डर हैं जिनका सीधा संबंध मोटापे से होता है। इनमें से एक है पिकवीकियन सिन्ड्रोम जिससे अक्सर मोटे लोग प्रभावित होते हैं। डॉ. गर्ग कहते हैं लोग नहीं जानते कि नींद कम होने पर शरीर अधिक कैलोरी खत्म नहीं कर पाता। इसकी वजह से अतिरिक्त कैलोरी वसा बन कर जमने लगती है और वजन घटाने की सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है।
(नभाटा से साभार)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें