मंगलवार, अगस्त 03, 2010

पेट्स आर बेस्ट फॉर हेल्थ


मन बहलाने के साथ-साथ पेट्स हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं। स्ट्रेस व डिप्रेशन से बाहर निकलाकर यह आपको कई दिक्कतों से बचाते हैं: पेट्स इंसानों के बेहतरीन दोस्त होते हैं। आपके हर पल और सुख-दुख में साथ निभाने वाला यह जानवर आपके जीवन में कई तरह पॉजिटिव रोल निभाता है। रिसर्च से यह साबित हो चुका है कि घर में पेट्स रहने से माहौल खुशनुमा बना रहता है और नेगेटिविटी से इंसान दूर रहता है। यह न केवल स्ट्रेस को कम करता है, बल्कि कई बड़ी दिक्कतों में भी आपको सुकून देता है।
मूड को रखे ठीक
मूड को ठीक बनाने में पेट्स बहुत काम आते हैं। आप कितने भी खराब मूड में घर पहुंचें, अगर घर में कोई जानवर है, तो उसे देखते ही आपका मूड ठीक हो जाएगा। यही नहीं, यह आपकी खुशियों में भी इजाफा करता है। रिसर्च के मुताबिक, अगर आप स्ट्रेस में हैं और घर लौटकर पेट्स के साथ समय बिताते हैं, तो तकरीबन 15 मिनट में ही स्ट्रेस व डिप्रेशन बहुत हद तक कम हो जाता है। यही नहीं, एड्स व अल्जाइमर से पीड़ित लोगों की लाइफ में भी पालतू जानवर पॉजिटिव रोल निभाता है।
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, घर में पेट्स की मौजूदगी फिजिकल तौर पर भी कई तरह के पॉजिटिव बदलाव लाती है। कॉलेस्ट्रॉल और हॉर्मोंस लेवल को ठीक रखने रखने में भी पेट्स काम आते हैं। हेल्थ के अलावा, ये आपका सोशल सर्कल भी बढ़ाते हैं। दरअसल, जब आप अपने पालतू जानवर को लेकर बाहर निकलते हैं, तो खुद ब खुद दूसरे पेट्स के ओनर्स से अपने-अपने पेट्स और अन्य मुद्दों पर बातचीत करने लगते हैं, जो आपका सामाजिक दायरा बढ़ाता है।
ब्लड शुगर कंट्रोल
अगर आपने कुत्ता या बिल्ली पाली हुई है, तो आपको अपने ब्लड शुगर को चेक करवाने की जरूरत नहीं है। दरअसल, ब्लड शुगर को मैनेज करने में ये जानवर आपकी खूब मदद करते हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ने के बाद होने वाली टेंशन से अगर आप बचना चाहते हैं, तो अपने पेट्स के साथ कुछ पल बिताकर आप सुकून महसूस करेंगे। यही नहीं, यह धैर्य बनाए रखने में तो मदद करता ही है, आपको शॉर्ट टेंपर्ड होने से भी बचाता है।
एक्सरसाइज करने का बहाना
अगर आप एक्सरसाइज करने से बचते हैं, तो घर में कोई जानवर पालें। एक्सरसाइज को रुटीन में लाने के लिए पालतू जानवर काफी काम आते हैं। उसे घुमाने के लिए आपको दिनभर में दो बार तो बाहर निकलना ही पड़ता है, ऐसे में आपकी रोजाना अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। यही नहीं, एक्सरसाइज के लिए मोटिवेट करने में भी ये बेहद फायदेमंद हैं। बता दें कि अगर आप रोजाना 30 मिनट के लिए अपने पालतू के साथ बाहर निकलते हैं, तो आप गठिया और दूसरी कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। अगर आप अपने पालतू के साथ केवल 10 से 15 मिनट खेलने में बिताएं, तो भी आपको जबर्दस्त फायदा होता है। सुबह-सुबह आपको अपने पालतू को रोजमर्रा के रूटीन के लिए घुमाने के लिए ले जाना पड़ता है, तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनेंगी। दरअसल, सुबह के समय की सूरज की किरणें आपको विटामिन डी देती हैं।
अकेलेपन से छुटकारा
घर में जानवर रहने से आपको अकेलेपन की कमी नहीं खलती। खासतौर पर अगर आप बैचलर हैं, तो घर में उसकी मौजूदगी आपको अकेलेपन से निजात दिलाएगी। दरअसल, पेट्स हमेशा मालिक से चिपककर लेटता है, जो आपको अपनेपन का अहसास दिलाता है। यही नहीं, इसका प्यार आपके लिए अनकंडिशनल होता है। आपको अच्छी तरह अंडरस्टैंड करने के साथ-साथ यह आपके मूड को भी समझता है।
एलर्जी से बचाव
माना जाता है कि घर में पेट्स एलर्जी व इंफेक्शन होने का कारण होते हैं। लेकिन रिसर्च से साबित हो चुका है कि घर में पेट्स के रहने से एलर्जी होने के चांस बेहद कम हो जाते हैं। यह आपका इम्यून सिस्टम भी फिट बनाए रखता है और आपके लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।
लाइफ गार्ड
ट्रेंड डॉग्स बीमार व्यक्ति को जल्दी रिकवर करने के साथ ही ब्लाइंड और हैंडीकैंप लोगों की मदद में भी काम आते हैं। जाहिर है, पेट्स आपकी लाइफ में अहम भूमिका निभाते हैं। बस अगर रोजाना इन्हें अपना कुछ समय दें, तो वे आपके अच्छे दोस्त बन सकते हैं।

साभार - एनबीटी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें