रविवार, अगस्त 08, 2010

फिटनेस का फंडा



बॉलीवुड फिटनेस ट्रेनर सत्यजीत चौरसिया ने ढेर सारे फिल्म स्टार्स को फिटनेस ट्रेनिंग दी है। आईए पेश करते हैं इन्हीं के बताए गए फिटनेस के वही दस टिप्स, जो वे तमाम सिलेब्रिटीज को देते आए हैं :


1. ब्रेकफस्ट कभी मिस न करें। सुबह उठने के बाद दो घंटे के अंदर नाश्ता जरूर कर लें। नाश्ता आप हैवी भी ले सकते हैं।
2. हर दो-तीन घंटे के बाद कुछ न कुछ खाएं। चाहे वह दो बिस्कुट हो, चार-पांच बादाम हो, एक केला हो या फिर कोई फ्रूट। ये सब भी छोटे मील में काउंट होते हैं। बस, ध्यान रखें कि ये छोटे मील फ्राइड या स्वीट न हों।
3. लंच समय पर करें। सबसे बड़ी बात यह है कि रोटी या चावल को मिक्स न करें। एक वक्त में या तो रोटी ही खाएं या फिर चावल।
4. अपनी डायट में से फ्राइड और मीठा निकाल देंगे, तो तीन महीने में चार से पांच किलो वजन बैठे बिठाए ही कम हो जाएगा, इसके लिए आपको एक्सरसाइज करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
5. अगर जिंदगी भर फिट रहना चाहते हैं, तो हफ्ते में कम से कम चार बार सुबह पंद्रह मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। अगर यह नहीं हो पाता है, तो आसपास ही कहीं पंद्रह मिनट का ब्रिस्क वॉक लें। ध्यान रखें कि वॉक के लिए जाते वक्त और वापस आते वक्त लिफ्ट का इस्तेमाल न करें।
6. मैदा न खाएं। बटर नान खाने की बजाय रोटी खाएं। मैदे से बना कोई भी आइटम अपनी डायट में शामिल न करें, क्योंकि इन्हें पचाने में मुश्किल होती है और ये हेल्दी भी नहीं होते।
7. खाने की शुरुआत एक बाउल सलाद से करें। उसके बाद जितनी भूख हो, उतना ही खाएं। खाने के आधे घंटे बाद एक गिलास छाछ जरूर पिएं।
8. रात का खाना बहुत हल्का होना चाहिए। रात को दो चपाती से ज्यादा न खाएं। हो सके तो 8 बजे से पहले ही अपना डिनर खत्म कर लें।
9. हो सकता है कि रोज जिम जाना-आना आपको समय की बर्बादी लगे, लेकिन ऐसा है नहीं। हालांकि यह जरूरी नहीं कि आप जिम में जाकर ही एक्सरसाइज करें। चाहे योगा हो, डांस हो या फिर कोई भी एक्सरसाइज, ये सब आपको हफ्ते में कम से कम चार बार जरूर करनी चाहिए।
10. चार मिनट की यह एक्सरसाइज मैंने ईजाद की है और सभी को यह करने की सलाह भी देता हूं। इसके तहत रोज पांच सूर्य नमस्कार, दस पुश अप्स और दस बैठक करें। यह महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं। इसे करने में सिर्फ चार मिनट ही लगते हैं, साथ ही आप यह एक्सरसाइज दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं। तीन महीने लगातार इसे करने से फर्क आपकी आंखों के सामने होगा।
साभार - एनबीटी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें